Riddles in-Hindi

 



Paheliyan With Answer: 

ज्ञान बर्धक पहेली

सर है, दुम है, मगर पाँव नहीं उसके । पेट है, आँख है, मगर कान नहीं उसके ॥

उत्तर – साँप।

काला घोडा सफ़ेद की सवारी, एक उतरा तो दूसरे की बरी ॥

उत्तर – तवा और रोटी।

बूझो भैया एक पहेली, जब काटो तो नई नवेली

उत्तर – पेंसिल

हरी है उसकी काया, लाल मकान में, काला शैतान समाया।

उत्तर – तरबूज़।

तीन अक्षर का मेरा नाम। उल्टा सीधा एक समान।

उत्तर – जहाज।

चौकी पर बैठी एक रानी, सिर पर आग बदन में पानी।

उत्तर – मोमबत्ती।

जल से भरा एक मटका, जो है सबसे ऊँचा लटका। पी लो पानी है मीठा, ज़रा नहीं है खट्टा।

उत्तर – नारियल।

लाल हूँ, खाती हूँ मैं सूखी घास। पानी पीकर मर जाऊँ, जल जाए जो आए मेरे पास।

उत्तर – आग।

बिन खाए, बिन पिए, सबके घर में रहता हूँ । ना हँसता हूँ, ना रोता हूँ, घर की रखवाली करता हूँ।

उत्तर – ताला।

जन्म दिया रात ने, सुबह ने किया जवान । दिन ढलते ही, निकल गई इसकी जान।

उत्तर – समाचार-पत्र।

हरा आटा, लाल परांठा, मिल–जुल कर सब सखियों ने बांटा ॥

उत्तर – मेहँदी।

दो अक्षर का उसका नाम, हिमालय से वह निकलती, पाप सभी के धोती।

उत्तर – गंगा।

उड़ता है पर पक्षी नहीं, ताकतवर हैं उसके अंग, सर्दी हो या गर्मी यह रहता है सदा मस्त मलंग।

उत्तर – हवाई जहाज।

कांटेदार खाल के भीतर एक रसगुल्ला, सभी प्रेम से खाते उसको, क्या पंडित क्या मुल्ला।

उत्तर – लीची।

एक महल में चालीस चोर। मुंह काला, पूंछ सफेद।

उत्तर – माचिस।

सात रंग की एक चटाई, बारिश में देती दिखलाई।

उत्तर – इंद्रधनुष।

पंख नहीं उड़ती हूं पर। हाथ नहीं लड़ती हूं पर।

उत्तर – पतंग।

वह कौन-सा फूल है, जिसके पास कोई रंग और महक नहीं है ?

उत्तर – अप्रैल फूल

छोटा हूँ पर बड़ा कहलाता, रोज दही की नदी में नहाता |

उत्तर – दहीबड़ा।

एक दीवार दूसरी दीवार से कहाँ पर मिलती है?

उत्तर- कोने पर

कौन सा भारी है: एक टन का पत्थर या एक टन की रुई?

उत्तर - दोनों बराबर हैं

बिना पैर के चलती रहती, हाथों से अपने मुंह को पोंछती, बताओ कौन?

उत्तर: घड़ी

बाहर से हरा अंदर पीले मोती के दाने, लोग हैं इसके दीवाने।

उत्तर: भुट्टा

ऐसी कौन-सी चीज है, जिसका उपयोग करने से पहले उसे तोड़ा जाता है।

उत्तर: अंडा

 कटोरे पर कटोरा, बेटा बाप से ज्यादा गोरा।

उत्तर: नारियल

लाल डिब्बे में हैं पीले खाने, खानों में है लाल-लाल मोती के दाने।

उत्तर: अनार

बिना पैर के चलती रहती, हाथों से अपने मुंह को पोंछती, बताओ कौन?

उत्तर: घड़ी

 आज के लिए बहुत है उपयोगी, कल होते ही रद्दी है बन जाता।

 उत्तर: न्यूज पेपर

मैं सबको देता हूं ज्ञान, काला रंग है मेरी शान।

उत्तर: स्याही

 मेरी गर्दन है पर सिर नहीं, बताओ कौन हूं मैं।

उत्तर: बोतल

 बूझो तुम ये पहेली, जब भी छिलोगे मुझे मैं हो जाती हूं नवेली।

उत्तर: पेंसिल

ऐसा क्या है, जो सिर्फ बढ़ता है और कभी कम नहीं होता है?

उत्तर: उम्र

कमर बांधे घर में रहतासुबह-शाम जरूरत है पड़ती। बताओ क्या?

उत्तर - झाड़ू।

हरी झंडी लाल कमानतोबा तोबा करे इंसान।

उत्तर - मिर्ची

नाक पर चढ़कर कान पकड़करलोगों को है पढ़ाती।

 उत्तर - चश्मा

हरे हरे से है दिखे पक्के हो या कच्चेभीतर से यह लाल मलाई जैसे ठंडे मीठे लच्छे।

उत्तर – तरबूज

सफेद तन हरी पूंछन बुझे तो नानी से पूछ ॥

 उत्तर – मूली

कान हैं पर बहरी हूँमुँह है पर मौन हूँ । आँखें हैं पर अंधी हूँबताओ मैं कौन हूँ ?

 उत्तर – गुड़िया।

हरा आटालाल परांठामिल–जुल कर सब सखियों ने बांटा ॥

उत्तर – मेहँदी।

दो अक्षर का उसका नामहिमालय से वह निकलतीपाप सभी के धोती।

उत्तर – गंगा।

उड़ता है पर पक्षी नहींताकतवर हैं उसके अंगसर्दी हो या गर्मी यह रहता है सदा मस्त मलंग।

उत्तर – हवाई जहाज।

कांटेदार खाल के भीतर एक रसगुल्लासभी प्रेम से खाते उसकोक्या पंडित क्या मुल्ला।

उत्तर – लीची।


Post a Comment

0 Comments