भुलक्कड़ हाथी

 

हाथियों की याद्दास्त बहुत अच्छी होती है... बस पीटर की नहीं। पीटर  की बहुत खराब याददाश्त थी। उसे कुछ भी याद नहीं रहता था। वह यह नहीं याद रख सकता था कि उसने अपनी वस्तुओं को कहाँ छोड़ा, अपने दोस्तों को क्या कहा था।

लेकिन सबसे बड़ा मुद्दा यह था कि वह जब अन्य हाथिओं के साथ कोई योजना बनाता था, तो वह भूल जाता था। पीटर हर बार देर से पहुँचता था और झूठ मुठ के बहाने देता था, फिर भी उसके दोस्तों ने उसे ऐसे ही स्वीकार कर लिया था

लेकिन सुजी ने नहीं। सुजी पीटर की गर्लफ्रेंड थी और उसे अब उसके द्वारा बार-बार इंतजार कराने से अच्छा नहीं लग रहा था। सूजी को ऐसे लगने लगा था, जैसे पीटर इस रिश्ते को लेके ज्यादा कुछ नही सोच रहा है। क्यूँ की वो सूजी के साथ तीन रात्र भोजन तारीख हाल ही में भूल चूका था।

अगले दिन पीटर और सूजी के रिश्ते को एक साल पुरे हो रहे थे। सूजी ने इस बारे में पीटर से बात की, और उसे सीधे सीधे कह दिया की ऐसे अगर चलता रहा, तो वो ये रिश्ता ख़तम कर देगी। पीटर अपनी गलती से शर्मिंदा था। उसने सूजी से वादा भी किया की वो दुवारा ऐसी गलती नहीं करेगा। उसने अब से सब याद रखने की कोशिश की। उसने सोने से पहले अपनी आईने पर एक लाल रीबन चिपका दिए।

पर उसकी याददाश्त इतनी खराब थी कि जब उसने अगले सुबह आंख खोली और आईने में देखा, तो उसने रिबन देखा। वो जानता था कि कुछ तो  याद रखना था ... लेकिन, उसे याद नहीं था कि क्या याद रखना था!

अब पीटर परेशान हो रहा था क्योंकि उसने जो कुछ भी भूला था, यह तो कुछ बहुत महत्वपूर्ण होगा, अगर उसने उस रिबन को याद दिलाने के लिए बांधा था। उसने अपने दिन का बाकी समय उन सभी स्थानों पर बिताया जहां वह ज्यादातर समय जाता रहता था। और जो सभी दोस्त थे जिनके साथ उसने कभी भी योजना बनाई थी, उन्हें उसने यह पूछा कि क्या उन्हें पता है कि आज के दिन उसको क्या याद रखना था। लेकिन उन सभी ने सिर हिलाया और कहा कि उन्हें कुछ भी मालूम नहीं है। दिन तेजी से बीत गया और पीटर घबराने लगा।

Download Children's Story Books for Free

Download Now

Download Now

तभी उसे एक विचार आया। "सुजी!" उसने कहा। "वह सबसे स्मार्ट हाथी है जिससे मैंने कभी मिला था। उसे तो पता होगा कि आज मुझे क्या याद रखना था।" तो उसने सीधे सुजी के पास दौड़ा। पीटर सूजी से पूछने ही वाला था की, वह उसकी ओर मुड़ी और उसका चेहरा चमक गया। "तुमने याद रखा!" सुजी चिल्लाई और उसने पीटर को उसके हाथी जीवन का सबसे बड़ा चुम्बन दिया। तो पीटर और सुजी ने एक प्यारी वर्षगांठ रात्रि का भोजन किया... हालांकि पीटर कभी भी याद नहीं कर सका  कि उस रिबन उसने क्या याद रखने केलिए आईने में लगाया था।


Post a Comment

0 Comments